सोलर मोटर पंप पर 95% सब्सिडी मिलेगी तुरंत करे आवेदन

सोलर मोटर पंप पर 95% सब्सिडी सरकार द्वारा किसानो को प्रदान की जा रही है . आइये जानते है आज की इस पोस्ट के माध्यम से योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी . आवेदन कैसे करना है , कितना औंदन मिलेगा और किन किसानो को मिलेगा सभी जानकारिय निचे दि गयी है .

जैसा की आप सभी को पता है देश में किसानो को बिजली का आना जाना से किसानो को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है इसे में किसान हित के लिए प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पम्प योजना का सुभारम्भ किया गया था . जिससे किसानो को सिंचाई के अंदर काफी अधिक फायदा मिल सके और उनको परेशानियों का सामना न करना पड़े . राजस्थान और haryana के साथ कुछ राज्यों में इसके आवेदन मांगे गए है

सोलर पम्प पर सब्सिडी 95 फीसदी –

सोलर पंप पर मिल रही सब्सिडी का लाभ सभी किसान साथी उठा सकते है . इस योजन के अंदर किसान साथियो को ९5 फीसदी की सुब्स्दीय प्रदान की जा रही है . जिसके अंतर्गत किसानो को सोर उर्जा से चलने वाले पम्प वितरित किये जायेगे . इस योजन का लाभ राज्य और केंद्र द्वारा संचित का काफी अधिक किसान साथी लाभ उठा रहे है .

read also this – ग्वार का भाव भविष्य 2023 – साल 2023 में ग्वार भाव में वापिस आएगी तेजी

इंदौर मंडी भाव 17 जून 2023 जाने गेंहू सोयाबीन काबुली चना सभी फसलो की कीमते

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय राजस्थान में पहुंचेगा इस दिन तक देखें ताजा मौसम अपडेट

अगर आप एक सामान्य वर्ग के किसान है तो आपको 90 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जायेगी . वही अगर आप अनुसूचित जाती या जनजाति से है तो आपको 95 फीसदी तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी . अबकी बार करीबन एक लाख से अधिक किसानो को सोलर पम्प वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है .

सोलर पम्प की क्षमता और सब्सिडी – सोलर मोटर पंप पर 95% सब्सिडी

कुसुम सोलर पम्प योजना के अंर्तगत किसानो को 3.5 hp और 7.5 hp की क्षमता वाले सोलर पम्प वितरित किये जायेंगे . जिसके अंदर किसानो को अलग अलग केटेगरी के माध्यम से किसानो को अनुदान प्रदान किया जाता है . यानी सामान्य किसान को ९० फीसदी सब्सिडी और अनुसूचित जाती और जनजाति के किसानो को इसके अंदर 95 फीसदी सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा ह .

गेंहू तेजी मंदी रिपोर्ट 2023
गेंहू तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

गेंहू पर स्टॉक लिमिट का असर ,खुले बाजार मे आया गेंहू क्या रोकेगा बाजार की तेजी जाने गेंहू तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2023

योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न है

कृषक का आधार कार्ड

राशनकार्ड और भूमि पंजीकरण की प्रतिलिपि

जन आधार कार्ड जौ की मोबाइल से लिंक हो

बैंक का प्रमाणपत्र

पासपोर्ट साइज़ की फोटो

आवेदन कैसे करे सोलर पम्प पर सब्सिडी लेने के लिए

किसान मित्रो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए सोर उर्जा मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट kusum.mahaurja.com पर जाना होगा . इसके बाद आप विभीन स्टेप्स को फॉलो कर के आवेदन कर सकते है . फॉर्म में मागे गए विवरण को सही तरीके से भरे . { सोलर मोटर पंप पर 95% सब्सिडी }

इसके अलावा आप अपने नजदीकी csc सेंटर या इ मित्र सेवा केंद्र के माध्यम से फॉर्म को भरवा सकते है .

Leave a comment

You cannot copy content of this page