सरसों के भाव में आई गिरावट भाव पहुंचे निचले रिकॉर्ड स्तर पर

सरसों के भाव में पीछे काफी सप्ताहों से गिरावट देखने को मिली। भावो में लगातार दिन प्रतिदिन गिरावट जारी है। ऐसे में किसानों की लागत भी पूरी नहीं हो रही है । गत वर्ष किसानों को सरसों के भाव अच्छे मिले जिसके कारण अबकी बार काफी संख्या में सरसो की बिजाई में वृद्धि दर्ज की गई । और सरसो का उत्पादन पिछले साल से काफी अधिक हुआ है । हालाकि राजस्थान और हरियाणा के क्षेत्रों में मौसम में परिवर्तन के कारण सरसों की फसल प्रभावित हुई ।

सरसों का बाज़ार फिसला तेल और खल दोनो में गिरावट

पिछले सप्ताह सरसों के भाव में ज्यादा बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिली । भावो में स्थिरता दर्ज की गई । लेकिन इस सप्ताह सरसों के बाजार में काफी अधिक गिरावट आई। सरसों का बाजार फिसलता हुआ नजर आया । सरसों खल और सरसों के तेल में बड़ी गिरावट आई जिसके कारण सरसों के भावो में भी असर देखने को मिला ।

सरसों तेल के भाव में बड़ी गिरावट वही तेल के आयात शुल्क में सरकार द्वारा कोई बढ़ोतरी नहीं करना चिंतनीय विषय है । जहा एक तरफ सरकार घरेलू तिलहल और दलहन को बढ़ावा देने की बात कर रही है वही घरेलू बाजार सदमे में अटका पड़ा है। सरसो तेल के भावो में सुधार की गुंजाइश नहीं लग रही है । क्योंकि पिछले साल सोया तेल सरसों तेल से थोड़ा ऊपर कारोबार कर रहा था लेकिन अब सोया तेल सरसों तेल से भी नीचे आ टिका है ।

Also read this – आज का किराना बाजार भाव kirana market rates

सरसो के भावो पर नजर डाले तो सरसो के भाव पिछले 2 से 3 सालो के निचले स्तर पर आ टीके है । साल 2019 में सरसों के भाव और साल 2023 में सरसो के भाव में समानता आ गई है । सरसों के भाव 4500 से 5000 के बीच औसत कारोबार कर रहे है । सरसो की बिकवाली मजबूत है । मिल डिस्पिरिटी के बढ़ने के कारण ज्यादा रिस्क नहीं ले रही है । जिसके कारण सरसो में गिरावट जारी है ।

अंतर्राष्ट्रीय तेल बाजारों ने भारतीय घरेलू तेल बाजार की कमर तोड़ी है । दिन प्रतिदिन तेल बाजार फिसलता जा रहा है ।

सरसों का भाव कब बढ़ेगा 2023

फिलहाल सरसो के भाव में सुधार की संभावना नहीं है । क्योंकि सरसो तेल बाजार और सरसो खल दोनो सरसो को स्पोर्ट नहीं कर रहे है । बाजार लुढ़कता हुआ नजर आ रहा है । थोड़ा बहुत सुधार संभव हैं। सरसो के अब के भावो के आस पास ही सरसो का बाजार कारोबार करेगा ।

Also read this – kapas ka bhav कपास भाव में आई तेजी Emandi market

डिस्क्लेमर – ईमंडी मार्केट पोर्टल का उद्देश्य किसानों को कृषि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराना है। आप EMANDI Market PORTAL के माध्यम से खेती से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी, खेती में नवाचार, मंडियों के नवीनतम बाजार मूल्य आदि जान सकते हैं

Leave a comment

You cannot copy content of this page