बागबानी के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी किसानो की आय में होगी वृद्धि ; रास्ट्रीय बागवानी मिशन 2023

देश के किसानो की आय को दोगुना कर ( रास्ट्रीय बागवानी मिशन 2023 ) के उन्हें मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार और राज्यों सरकार की तरफ से विभीन प्रकार की योजनाओ का संचाल्लन किया जा रहा है . ऐसे में सरकार रास्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत किसानो को सब्सिडी प्रदान की जा रही है . जिससे की अधिक किसान रास्ट्रीय बागवानी मिशन से जुड़ सके . देश के लगभग सभी राज्यों में किसानो के लिए सरकारे सब्सिडी के माद्यम से किसानो को जोड़ने का काम कर रही है . किसानो को बेहतर लाभ प्रदान करने का काम सरकार कर रही है .

पंजाब सरकार द्वारा पंजाब के संगरूर जिले के किसानो के लिए उनका रुझान बागवानी की तरफ करने के लिए संगरूर जिला प्रसाशन किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है . संगरूर के जिला प्रसाशन का मानना है की इस योजना से जिला में बागवानी के क्षेत्र में विकाश होगा और वही किसानो की आय भी बढ़ेगी किसानो की इनकम भी अछि होगी . आइये जानते है आज की इस पोस्ट में emandimarket के माद्यम से इस पूरी खबर के बारे में

संगरूर के जिला प्रसाशन ने शुरू की है 4.07 करोड़ की योजना –

जिला प्रसाशन के द्वारा रास्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत संगरूर जिले के किसानो की आय को दोगुने करने के उदेश्य से उन्होंने रास्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है .जिसके  लिए संगरूर जिले ने 4.07 करोड़ रुपय सविकरत किये है .  जिसकेमाध्यम से बागवानी के लिए किसानो को प्रोत्साहित किया जा रहा है . इस योजना का शुभारभ किसानो की मांग के अनुसार  की गयी है .

Also Read This – kapas ka bhav कपास भाव में आई तेजी Emandi market

बागवानी में अपर सम्भावनाये देखते हुए संगरूर के प्रसाशन द्वारा निचे के प्रसाशन को अमरुद , किन्नू , स्ताबेरी , आडू के साथ साथ विभीन प्रकार के फुल , net हाउस , उंच गुणवता वाली सब्जी और फल , के साथ मधुमाखी पालन , और अन्य उत्पादों को बढ़ावा देने का निर्देश दिया गया है .

किसानो को इन् कार्यो के लिए मिलेगी सब्सिडी रास्ट्रीय बागवानी मिशन 2023

सूत्रों से मिली जानकारी  के मुताबिक जिला के प्रसाशन ने जिले में कर रहे सजावटी फुलकी खेती और नर्सरी करने वाले किसानो के साथ साथ गैर किसानो को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है . रास्ट्रीय बागवानी मिशन की इस योजना का लाभ वह किसान भी उठा सकते है .जौ बागवानी में स्तावेरी , अमरुद और अन्य फलो की खेती करतना चाहते है . लेकिन किसान आर्थिक स्थिथि कमजोर होने के कारण वह उनकी खेती नहीं कर पाते है . इस्सके साथ में ही अनेक कृषि उपकरण और इकइयो के लिए भी सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है .

राजकोट मंडी भाव देखे राजकोट मंडी में सभी अनाजों के फ्रेश भाव Emandi Market

बढ़ेगी किसानो की आय और सुधरेंगे किसानो के हाल – रास्ट्रीय बागवानी मिशन 2023

सरकार का मानना है की पपरम्परागत खेती के साथ साथ बागवानी में भी किसानो का रुझान बढ़ेगा . तकनिकी के इस जमाने में अब किसान भी प्याज भण्डारण , कृषि उपकरण , बागवानी जैसे सभी इकइयो पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते है . जिससे किसानो के आरती हालत में भी सुधार होगा और उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी .

सरकार कर रही है किसान को बागवानी के लिए जागरूक करना

रास्ट्रीय बागवानी मिशन और रास्ट्री कृषि विकाश योजना का शुभारम्भ भारत सरकार के द्वारा किया गया है .जिसके माद्यम से किसानो को रास्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत किसानो का रुझान बढे और बागवानी के प्रति किसान जागरूक बने . बागवानी में होने वाली विभिन प्रकार की समस्याओ के लिए किसानो को जागरूक भी किया जा रही है . कृषि विसेश्ग्यो और विभिन कृषि शिविरों के माध्यम से .

ग्वार का भाव आज का 2023 – Gawar Ka Bhav Today ; Guar rate

ईमंडी मार्केट पोर्टल का उद्देश्य किसानों को कृषि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराना है। आप EMANDI Market PORTAL के माध्यम से खेती से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी, खेती में नवाचार, मंडियों के नवीनतम बाजार मूल्य आदि जान सकते हैं व्यापार अपने विवेक से करें .

Leave a comment

You cannot copy content of this page