चना भाव तेजी मंदी 2023 ; चना के भावो में तेजी आने की उमीद

भारतीय घरेलू बाजार के अंदर चना के भावो में पिछले महीने लगातार तेजी दर्ज की जा रही है .आज के इस लेख में चना भाव तेजी मंदी 2023 की चर्चा की गयी है . उतरी भारत की अनाज मंडियो के अंदर चना के भावो में तेजी काअच्छा रुख देखने को मिल रहा है . हालाकि पिछले सप्ताह से बाजार के अंदर बेरुखी छाई हुई है . भाव लगभग स्थिर माने जा रहे है .लेकिन बाजारों की चाल के मुताबिक आगामी समय के अंदर चना के भावो में तेजी की उमीद जगाई जा रही है . जिसके कुछ प्रमुख कारण आप मान सकते है . पहला त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है जिसके कारण बेशन की मांग तेजी से निकलेगी . और दूसरा सबसे बड़ा कारण है चने का बिजांत . चना की बिजाई का समय आ रहा है ऐसे में चना के बाजार का गर्म होना लाजमी है .

चना का बाजार 2023 : चना भाव तेजी मंदी 2023

फसल फरवरी, मार्च में ही आयेगी। हद तक नेफेड की निविदा के दाम नई दिल्ली, 26 सितंबर। दाल त्योहारी सीजन के कारण चना दाल पर ही निर्भर करेगी। मिलों की सीमित मांग से चना की एवं बेसन की मांग कीमतें स्थिर हो गई। जानकारों के नेफेड लगातार चना अनुसार उत्पादक राज्यों में चना का कर रही है, लेकिन बकाया स्टॉक सीमित मात्रा में ही भाव एमएसपी से बचा हुआ है जबकि चना की नई इसकी कीमतों में तेजीअभी बनी रहेगी।

दिल्ली में राजस्थान लाइन के चना की बिकवाली के दाम 6500 रुपये प्रति क्विंटल नेफेड के बिक्री पर स्थिर हो गए। इस दौरान मध्य ज्यादा हैं। ऐसे में प्रदेश के चना के भाव 6500 रुपये , मंदी काफी प्रति क्विटल बोले गए। आगामी समय के अंदर देखा जाये तो किसान दोस्तों चना के भाव और तेज होंगे और बाजार गर्म रहेगा .

इनको भी जाने –

अस्वीकरण – प्रिय दोस्तों प्रतिदिन बाजार मूल्य , खबरे , बाजार विश्लेषण , एवं अन्य भारतीय बाजार और किसान से जुडी जानकारी जानने हेतु emandi market पोर्टल अक चुनाव करे . व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी व्यापारिक निति का उलेख नहीं करते है . किसी भी प्रकार के जोखिम के लिए आप स्वयम जिमेवार है .

Leave a comment

You cannot copy content of this page