तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 : जाने बाजरा गेंहू सरसों मुंग मोठ मसूर आदि फसलो का बाजार आगे कैसा रहेगा

तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 – किसान के लिए फसल सबसे बड़ी माना जाता है फसलो का सीजन चल रहा है ऐसे में किसान काफी कंफ्यूज बने हुए है की कौसानी फसल को निकाले और कौनसी फसल को रखे . आज के इस लेख के नादर हम आपके लिए लेकर के आये है सरसों का भाव कब बढ़ेगा 2023 , गेंहू के रेट , गेंहू में तेजी कब आएगी , मुंग और मोठ भाव रिपोर्ट ,मसूर भाव रिपोर्ट , बाजरा आदि . उक्त सभी जानकारी निचे पोस्ट में दी गयी है

मोठ और मुंग का भाव बाजार 2023

मोठ में पिछले एक सप्ताह के अंतराल भारी गिरावट आ चुकी है, जो मोठ 15 दिन पहले 7900 रुपए दिल्ली बिकी थी, उसके भाव 7200 रुपए प्रति कुंतल रह गए हैं तथा एवरेज माल 7000 रुपए बिक रहा है। इन भाव में भी अभी लिवाली नहीं है, लेकिन बीकानेर नोहर भादरा सवाई माधोपुर के साथ-साथ दौसा डीडवाना नागौर लाइन में आवक में कमी को देखते हुए वर्तमान भाव में फिर लिवाली बन रही है। यहां से बाजार बढ़ सकता है।

मुंग तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 – हालांकि कर्नाटक आंध्र प्रदेश में मूंग की फसल में पोल आने से पिछले दिनों राजस्थान के काफी माल वहां जाने की चर्चा थी, लेकिन सरकार की सख्ती से एक सप्ताह के अंतराल जो मूंग 9100 रुपए प्रति क्विंटल बढ़िया क्वालिटी की बिकी थी, उसके भाव 8600 रुपए प्रति कुंतल पर आ गए हैं। एक साथ आई 500 रुपए की गिरावट के बाद अब मंदे को तो विराम लग रहा है, लेकिन लंबी तेजी का भी व्यापार नहीं करना चाहिए। यहां से मिलिंग के अनुरूप थोड़ा माल खरीदना चाहिए। धोया के मतलब के माल 7000/7800 रुपए के बीच खूब मिल रहे हैं।

सरसों का भाव कब बढ़ेगा 2023 –

तेल मिलों की मांग पूछ परख बढ़ने तथा निचले स्तर पर स्टाकिस्टों की बिकवाली घटने से लारेंस रोड सरसों के भाव 5550/5600 रुपए प्रति क्विंटल पर मजबूत रहे। नजफगढ़ में सरसों के भाव लूज 5000 / 5100 रुपए प्रति कुंटल बोले गए। जयपुर में इसके भाव 5800 रुपए प्रति क्विंटल बोले गए। देश की विभिन्न मंडियों में सरसों की आवक 3.25 लाख बोरी के लगभग की रही। आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट की उम्मीद नहीं है।

बाजरा का बाजार – व्यापार लाभदायक रहेगा

बाजरे की फसल यूपी हरियाणा राजस्थान सभी राज्यों में बहुत बढ़िया बताई जा रही है। राजस्थान एवं हरियाणा का बाजरा मंडियों में आ रहा है, जो डिस्टलरी प्लांट एवं पोल्ट्री उद्योग वाले खरीद रहे हैं। हरियाणा पंजाब पहुंच में यह बाजरा 2135/2160 रुपए प्रति क्विंटल के बीच नमी के हिसाब से बिक रहा है। मंडियों में 2025 / 2075 रुपए तक बाजरा बिक रहा है। प्रयागराज कानपुर छर्रा एटा मैनपुरी इटावा लाइन में बाजरे की अब अभी अक्टूबर में होगी। अतः वर्तमान भाव का बाजार नीचे वाला लग रहा है।

गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 – जड़ में मंदा नहीं

सरकार द्वारा साप्ताहिक टेंडर में गेहूं की बिक्री सुचारू रूप से किए जाने से 2600 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास टिका हुआ है। वास्तविकता यह है कि इस बार उत्पादन सामान्य होने के बावजूद भी पुराना माल नहीं बचने से नये माल की ही खपत सीजन से ही हो रही है। केंद्रीय पूल में भी पुराना स्टाक इस बार बहुत कम बचा था, जिस कारण मंडियों में गेहूं की आपूर्ति घट जाने से 2600 रुपए प्रति क्विटल भाव बन गए हैं। सरकार संभवतः आगे चलकर साप्ताहिक टेंडर में प्रति मिलों की क्षमता के अनुरूप गेहूं बेचने लगेगी। अतः लंबी तेजी का व्यापार नहीं करना चाहिए, लेकिन जड़ में मंदा भी बिल्कुल नहीं है।

मसूर भाव रिपोर्ट 2023  -सरकार की दहशत से अन्य दलहनों के समर्थन में मसूर भी दो दिनों में 100 रुपए घटकर 6640/6650 रुपए प्रति कुंतल बिल्टी में रह गई है, लेकिन कनाडा के माल पड़ते से नीचे नहीं मिल रहे हैं, जिससे उसके भाव 6425/6450 पर टिके हुए हैं। | मसूर की नई घरेलू फसल आने में अभी लंबा समय बाकी है। दूसरी ओर कनाडा के भी पड़ते महंगे लग रहे हैं, इन परिस्थितियों में वर्तमान भाव की मसूर में व्यापार करना चाहिए।

अस्वीकरण – व्यपार अपने विवेक से करे . emandi market पोर्टल किसी प्रकार की व्यापारिक निति का उलेख नहीं करता है .

You cannot copy content of this page