राजस्थान मौसम अपडेट : मेघ फिर गरजेंगे राजस्थान में

राजस्थान मौसम अपडेट: 3 सितंबर । राजस्थान में पीछले 86 सालो से अगस्त महीने में साल 2023 के अंदर सबसे काम बारिश दर्ज की गई हैं। राजस्थान सहित हरियाणा और mp के कुछ क्षेत्रों के अंदर भी बारिश का आंकड़ा अबकी बार बहुत कम देखने को मिला है । जिससे आमजन और किसानी को काफी अधिक परेशानी और नुकसान का सामना करना पड़ रहा है । आज के इस आर्टिकल में जानेंगे राजस्थान में बारिश कब तक होगी । राजस्थान मौसम अपडेट

Note – निम्न सूचना राजस्थान की मौसम खंड पीठ जयपुर मौसम विभाग से ली गई है । जौ की आगामी एक प्री अनुमान है।

वर्तमान में उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र (Cyclonic Circulation) बना हुआ है। इसके प्रभाव से आगामी 24 घंटों में एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बनने की संभावना है।

राजस्थान में बारिश कब होगी

उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में दिनांक 6-7 सितंबर से मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 8 से 15 सितंबर के दौरान भी जारी रहने की संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर से छुटपुट स्थानों पर हल्की/मध्यम बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

सितंबर के तीसरे सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के कुछ भागों में मानसून गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केन्द्रजयपुर

इनको भी पढ़ें

Leave a comment

You cannot copy content of this page