इलायची का भाव हुआ कमज़ोर जानें आगे कैसा रहेगा इलायची बाज़ार

इलायची का भाव हुआ कमज़ोर आगे बाजार कैसा रह सकता है । जानेंगे आज इस पोस्ट के माध्यम से ।

बड़ी इलायची : तेजी के आसार कमजोर पड़ रहे हैं*बड़ी इलायची में तेजी की उम्मीद में बैठे स्टॉकिस्टों की यह ‘उम्मीद पूरी के आसार थोड़े कमजोर पड़ गए हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि नीलामी में भी इस प्रमुख किराना जिस में मंदी का रुख शुरू हो गया है। अत: आगामी दिनों में बड़ी इलायची तेजी के आसार अब थोड़े कमजोर पड़ते नजर आ रहे हैं।आप सुधि पाठकों को समय-समय पर बड़ी इलायची की तेजी-मंदी के सम्बन्ध में नवीनतम जानकारियां मिलती रहती हैं और उन्हें इससे लाभ भी होता है।

बड़ी इलायची की कीमत में हाल ही में आई तेजी के बाद भी इसकी बिक्री का अभाव बना हुआ है। चिंता की बात यह है कि बढ़ी हुई कीमत पर बिक्री का पर्याप्त समर्थन नहीं मिल पाता है। असल में चालू सीजन के आरंभ से लेकर अभी तक बड़ी इलायची की आवक कभी भी सामान्य नहीं हो पाई।

इसका प्रमुख कारण यह है कि हाजिर कीमत उम्मीद से नीची होने के कारण किसान अपनी बड़ी इलायची फसल की बिक्री सीमित मात्रा में कर रहे हैं। यही वजह है कि हाल ही में इसमें 110-120 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी आई थी। इसके बाद मुनाफावसूली बिकवाली निकलने से इसमें 45-50 रुपए की मंदी आ गई थी।

मोदी सरकार ने दिया किसानों को दिया तोहफा msp में वृद्धि की जानें अब न्यूनतम समर्थन मूल्य

इलायची का भाव और बाज़ार

इसकी वजह से स्टॉकिस्टों की लिवाली का समर्थन कमजोर पड़ने के कारण स्थानीय थोक किराना बाजार में बड़ी इलायची कैंचीकट हाल ही में 30 रुपए और मंदी होकर फिलहाल 610/620 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बनी हुई है। आवक तुलनात्मक रूप से नीची होने की वजह से नीलामी में इसकी औसत नीलामी कीमत में हाल ही में थोड़ी तेजी आई है।

गर्मी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड ; मानसून आज पहुंचेगा देश के इन क्षेत्रों में देखे आज का मौसम कैसा रहेगा

आज का नरमा भाव + कपास का भाव = Narma kapas bhav

8 जून को हुई अभी तक की अंतिम नीलामी में बड़ी इलायची की औसत नीलामी कीमत मंदी होकर 475/800 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ जाने की सूचना मिली है। असम में इस बार दूसरी फसल को भारी नुकसान होने की चर्चाएं भी सुनी जा रही हैं।

Leave a comment

You cannot copy content of this page