वर्ष 2023-24 ग्वार का भाव भविष्य में होगा बड़ा फेरबदल ग्वार स्पैशल रिपोर्ट Gawar ka bhav

ग्वार के भाव में बड़ी तेजी वर्ष 2023-24 ग्वार का भाव भविष्य में बड़ा बदलाव की खबरें सूत्रों के हवाले से निकल कर आ रही है जिनका विस्तार से वर्णन आज के ब्लॉग पोस्ट में किया गया है। Guar price Today। Gawar ka bhav। Guar rates । Gwar ka bhav Aaj ka । ग्वार भाव में तेज़ी कब आयेगी 2023 । ग्वार का भाव आज का । Ncdex ग्वार भाव । समस्त विवरण नीचे दिया गया है।

ग्वार गत वर्ष ग्वार का उत्पादन (gawar crops showing ) कम होने से मंडियों एवं गम मिलों में में हाजिर माल की भारी कमी बनी हुई है। दूसरी ओर नई फसल आने में अभी चार महीने का समय बाकी है। इस बार बिजाई भी कम हुई है, वहीं गम का निर्यात लगातार यूएसए सहित अन्य विकसित देशों को चल रहा है, इन परिस्थितियों में ग्वार में जल्दी 500/600 रुपए प्रति क्विंटल की और तेजी आ सकती है तथा दूरगामी परिणाम और तेजी वाला लग रहा है।

Gawar (ग्वार ) का उत्पादन गत वर्ष कम होने से मंडियों में आवक पूरी तरह समाप्त हो गई है, केवल छोटे-बड़े स्टॉकिस्टों के माल इधर से उधर बिक रहे हैं। गत वर्ष ग्वार का उत्पादन 40 प्रतिशत घटकर 48/50 लाख मैट्रिक टन रह गया था, जिस कारण गम मिलों में मिलिंग के अनुरूप माल नहीं है तथा वर्तमान में 84 प्रतिशत माल प्रोसेस्ड हो चुका है। उत्पादक मंडियों में स्टाक बहुत ही कम बचा है, जबकि नई फसल आने में 4 महीने का समय बाकी है।

Ncdex ग्वार भाव आज का : ग्वार का बाज़ार

उधर डिब्बे में गम एवं ग्वार के हाजिर की अपेक्षा 70 के प्रतिशत व्यापार अधिक हुआ है, जिसके डिलीवरी के लिए माल नहीं मिल रहा है। यही कारण है कि डिलीवरी के अभाव में लगातार अगस्त-सितंबर के सौदे बढ़ते जा रहे हैं, जिस कारण हनुमानगढ़, जोधपुर, बीकानेर, अहमदाबाद, राजकोट के अलावा हरियाणा के भिवानी, दादरी के साथ-साथ राजस्थान के दौसा, डीडवाना, नागौर, चूरू लाइन में ग्वार का स्टाक बहुत ही कम बचा है। हालांकि भारी तेजी के बाद वायदा बाजार आज मंदे लिए बंद हुआ, लेकिन अगस्त की डिलीवरी डिब्बे में बहुत ज्यादा लगने से बाजार फिर तेज लग रहा है।

ग्वार भाव में तेज़ी के कारण ( Gawar ke bhav )

गौरतलब है कि इस बार बीज भी काफी ऊंचे बिक रहे हैं, वहीं गम मिलों के निर्यात सौदे अभी पेंडिंग में पड़े हुए हैं। यूएसए, यूएई में गम का स्टॉक काफी कम रह जाने से लगातार निर्यातकों की लिवाली बनी हुई है, जबकि गम मिले हैंड टू माउथ चल रही हैं। यही कारण है कि ग्वार के भाव गत 3 दिनों में 150/200 रुपए बढ़कर राजस्थान एवं गुजरात की मंडियों में 5950/6050 रुपए प्रति क्विंटल हो गए हैं। जोधपुर एवं अहमदाबाद लाइन में गम के भाव भी 1270012800 रुपए के आस-पास चल रहे हैं।

साल 2023-24 में ग्वार का भविष्य

नई फसल आने में अभी लंबा समय बाकी होने तथा निर्यातकों के पेंडिंग में होने से गम की खपत आगे और बढ़ने वाली हैं। ग्वार भाव में आगामी समय में तेजी फलतः अगले एक महीने के अंतराल ही 500/600 रुपए प्रति क्विंटल की और तेजी लग रही है। ग्वार भाव भविष्य 2023 – 24 में हाजिर में ग्वार उत्पादक मंडियों में 7000 रुपए भी बनना कोई बड़ी बात नहीं है।

Read Also This –

Gawar bhav today news : ग्वार के दामो में इस कारण आ रहा है रोजाना उछाल , साल 2023 में ग्वार का भविष्य ऐसा रह सकता है

पोस्ता लहसुन मटर सोयाबीन चना जाने : जावरा मंडी भाव आज का (Jaora Mandi Bhav)

सोयतकलां मंडी भाव (SoyatKalan mandi bhav) : सरसों चना प्याज लहसुन सोयाबीन गेंहू मसूर रेट

भारत के बड़े शहरो में सोने का आज का भाव : Gold rates today in india

You cannot copy content of this page